Pages

New Selected JBT Haryana Pay / Salary - 7th Pay Commission

New Selected JBT Haryana Pay / Salary - 7th Pay Commission  


नवनियुक्त होने वाले जेबीटी (New Selected JBT PRT)अध्यापकों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन में बढ़ोतरी की गई है।  हरियाणा स्कूल टीचर सिलेक्शन बोर्ड ने  8 नवम्बर 2012 को जेबीटी के 9870 पद विज्ञापित किए. हरियाणा जेबीटी के इन 9870 पदों को दो केटेगरी में विज्ञापित किया गया था. इस भर्ती की विज्ञापन संख्या 2/2012 है. इसमें दो केटेगरी शेष हरियाणा तथा मेवात कैडर है. मेवात जिला मेवात कैडर में शामिल है हरियाणा के अन्य जिले शेष हरियाणा कैडर में शामिल हैं. जेबीटी की यह भर्ती अभी माननीय पंजाब एवम हरियाणा उच्च न्यायलय के निर्णय पर निर्भर है। बहुत से चयनित अध्यापक अपनी नौकरी ज्वाइन कर चुके हैं. इन्हें शुरुवात में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार वेतनमान दिया जा रहा है.  

बीते दिनों माननीय उच्चत्तम न्यायालय ने उच्च न्यायालय को दो महीने के अंदर अंदर जेबीटी भर्ती के सभी केसों का निपटारा करने के आदेश दिए हैं , जिसके बाद इन चयनित अध्यापकों में जल्द नियुक्ति पाने की उम्मीद जगी है। इसी के साथ हरियाणा सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों को केंद्र की तर्ज पर 1 जनवरी 2016 से सातवें वेतन  के अनुसार बनने वाला वेतन देने का ऐलान किया है , इसे हरियाणा सरकार के मंत्री मण्डल ने स्वीकार भी कर लिया है , नोटिफिकेशन जारी होते ही हरियाणा सरकार के कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी हो जाएगी। 9870 जेबीटी जिन्हें नियुक्त होने की सम्भावना जल्द ही जताई जा रही है उनकी सैलरी सातवें वेतन आयोग में निम्नलिखित प्रकार से तय की जाएगी। 

      •  हरियाणा सरकार ने 9870 जेबीटी भर्ती के विज्ञापन में जेबीटी अध्यापकों के लिए 9300 - 34800  + 4200  ग्रेड पे देनी निश्चित की थी जिसके अनुसार जेबीटी अध्यापको की बेसिक सैलरी 13500 रूपए बनती है।  सातवे वेतन आयोग के 2.57 फिटमेंट सूत्र का प्रयोग करने पर इन नव नियुक्त होने वाले जेबीटी को 35,400 रूपए बेसिक सैलरी मिलेगी।  बेसिक वेतन के साथ इन जेबीटी अध्यापकों को निम्नलिखित प्रकार से हाउस रेंट अलाउवेन्स (House Rent Allowance) दिया जाएगा :-
          •  सातवें वेतन आयोग में 50  लाख व उससे ज्यादा की आबादी वाले शहरों को X वर्ग के शहरों में रखा गया है जिन्हें बेसिक पे का 24% हाउस रेंट अलाउवेन्स (House Rent Allowance) दिया जाएगा। 
          • 5 लाख से 50  लाख व की आबादी वाले शहरों को Y  वर्ग के शहरों में रखा गया है जिन्हें बेसिक पे का 18% हाउस रेंट अलाउवेन्स (House Rent Allowance) दिया जाएगा। 
          •  5 लाख से कम की आबादी वाले शहरों को Z  वर्ग के शहरों में रखा गया है जिन्हें बेसिक पे का 8 % हाउस रेंट अलाउवेन्स (House Rent Allowance) दिया जाएगा। 
      • इस प्रकार से बेसिक वेतन 35400 रूपए पर उपरोक्त  हाउस रेंट अलाउवेन्स (House Rent Allowance) की गणना की जाएगी व उसे बेसिक वेतन में जोड़ दिया जाएगा।  इसी के साथ कर्मचारी को अन्य भत्ते जैसे कि मेडिकल भत्ता आदि  जो भी मिलता है उसी में जोड़ दिया जाएगा।  इस प्रकार से नव नियुक्त होने वाले जेबीटी अध्यापको की सैलरी

Pay Salary Primary Teacher Haryana

Newly Selected jbt teachers of Haryana will get the following amount as salary -

Basic:35400
DA :1416
HRA :1350
Med. :500

Total. :38666

This pay / salary is as per 7th pay commission.

Popular Posts