Pages

कंप्यूटर में A व B ड्राइव क्यों नहीं होती

आज का युग कमाल है. आज तकनीकी जानकारी बहुत है , जितनी पुरानी पीढ़ी को भी नहीं हुआ करती थी उससे भी ज्यादा जानकारी आज की पीढ़ी को है. अब आप यह सोच रहे होंगे कि जब उस समय तकनीक इतनी शक्ति शाली नहीं हुआ करती थी , तो उस समय लोग उसके बारे में जानकारी कैसे रखा करते थे ? आज भले ही हमारे घर के छोटे बच्चे मोबाइल और कंप्यूटर का बखूबी इस्तेमाल कर लेते हाँ और वो हम से भी ज्यादा एक्टिव हैं इन सब उपकरणों का प्रयोग करने में. परन्तु यह हम बात करने जा रहे हैं कंप्यूटर की . जी हां कंप्यूटर के बारे में एक ऐसी बात जो आपने पहले कभी शायद ही सोची होगी या शायद ही उसे जान्ने की कोशिश की होगी. हम कंप्यूटर की C ड्राइव की बात कर रहें हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि कंप्यूटर में C ड्राइव का नाम C ड्राइव ही क्यों होता है. इसका नाम  A ड्राइव या फिर B ड्राइव क्यों नहीं होता.

कंप्यूटर में A व B ड्राइव क्यों नहीं होती 

आज हम आपको बतात हैं कि दर असल इसके पीछे क्या कारण है.  वैसे तो कंप्यूटर में D और F ड्राइव भी होती है. जब हम कंप्यूटर पर पेन ड्राइव या USB केबल लगते हैं तो D व A ड्राइव भी हमें कंप्यूटर में दिखने लगती है. अब सवाल यह उठता है कि हमें कंप्यूटर में C, D, A, ड्राइव देखने को मिल जाती है परन्तु A और B ड्राइव क्यों नहीं दिखती. इसके पीछे भी एक कारण है कि कंप्यूटर में A और B ड्राइव क्यों नहीं होती.

a-b-c-drive-facts-computer
Add caption



Source: gifitto

दरअसल, शुरुआती दौर में कंप्यूटर जब आये ही थे, तब उनमें उतना स्पेस नहीं होता था जितना आज के कंप्यूटर में होता है.  उस समय Floppy  Disc  ड्राइव हुआ करती थी, इन्हें  A ड्राइव के नाम से जाना जाता था. फ्लॉपी डिस्क के 2 साइज़ होते थे.  ये थे  5 ¼ और 3 ½. इन्हीं के लिए कंप्यूटर में A और B नाम  से ड्राइव होती थीं.  बाद में Hard Disc में और ज्यादा स्पेस न होने के कारण लोग अपने किए गए कार्य को फ्लॉपी में सहेज लेते थे. 


a-b-c-drive-facts-computer
Source: howtogeek

1980 के दशक के बाद  C ड्राइव नाम से Hard Drive पहचानी जाने लगी. इस Drive में Computer Operating System स्टोर किया जाता है. जिस प्रकार से स्मार्टफोन में एक जगह ऑपरेटिंग सिस्टम Android और ISO के लिए होती है. धीरे-धीरे Floppy  का चलन समाप्त होने लगा तो A और B ड्राइव के नाम से केवल C ड्राइव ही रह गई.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसे लाइक व शेयर करना न भूलें. अगर इसमें कोई त्रुटी हो या सुधर की आवश्यकता हो तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. 

Popular Posts