Pages

How to use Aadhaar Card for online Transactions

क्या आप जानते हैं कि आप अपने आधार कार्ड का प्रयोग ऑनलाइन पैसों के लेनदेन के लिए भी कर सकते हैं। यह बिल्कुल सच है सरकार ने कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए, तथा पैसों के लेनदेन करने का नया विकल्प तैयार किया है। भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया व बैंकिंग की अन्य बहुत सी मुश्किलों को दूर करने के लिए इस योजना को बनाया है। जिस प्रकार से मोबाइल बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड का प्रयोग करके लेन देन किया जाता है ठीक उसी प्रकार से हम अपने आधार कार्ड का प्रयोग भी इस काम के लिए कर सकते है।
परन्तु ऐसा करते समय कई बार ग्राहकों के सामने बहुत सी परेशानियां आती है जिन्हें  वह आधार कार्ड से लेनदेन करके दूर  है। ऐसा ही सोचते हुए ही सरकार ने आधार कार्ड से पैसों के लेनदेन करने का विकल्प चुना है।  सरकार ने UPI जिसे यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस UNIFIED PAYMENT INTERFACE  कहा जाता है, के बाद आधार बेस्ड ऑनलाइन बैंकिंग एप को लांच  करने की तैयारी की है। AADHAAR ENABLED PAYMENT SYSTEM (आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम) जिसे संक्षेप में AEPs के नाम से जाना जाता है, उसमें ग्राहक को किसी भी प्रकार का पिन या पासवर्ड याद नहीं रखना होगा। यह ऐपग्राहक की उंगलियों के निशान को पहचान कर पैसों के लेनदेन में सहायता करेगी। इसके लिए ग्राहक को अपना आधार कार्ड नंबर याद रखना होगा। दुकानों पर या रेस्टोरेंट अन्य पर आधार कार्ड से पैसे लेने वाली मशीन या यंत्र को रखा जाएगा। ग्राहक को अपना आधार कार्ड नम्बर बता कर उसमें अपने उंगलियों के निशान देने होंगे, जिससे वह जितने पैसे देना चाहता है उतने ही देकर बिना पैसे साथ लिए वह भुगतान कर पाएगा। इस विकल्प को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग ने मोबाइल कंपनियों को यह निर्देश दिए हैं कि वह इस प्रकार के स्मार्टफोन जल्दी से जल्दी बनाए जिसके द्वारा उंगलियों के निशान को पहचाना जा सके। ऑनलाइन लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग भी इस में सक्रिय है। सूत्रों के अनुसार नीति आयोग इस प्रकार के लेनदेन करने पर कुछ इनाम भी दे सकती है।
EDUCATING YOU


  • आइए अब  जानते हैं कि आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम है क्या
  1. आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम को संक्षिप्त रूप में AEPS के नाम से जाना जाता है। यह  एक एंड्राइड  मोबाइल के लिए बनाई जाने वाली  ऐप है जिसके द्वारा ANDROID MOBILE फोन का इस्तेमाल करने वाले डिजिटल रूप से अपने आधार कार्ड नंबर का प्रयोग करते हुए, अपनी उंगलियों के निशानों का प्रयोग करके लेनदेन कर सकता है। इस प्रकार की ANDROID APPLICATIONS PLAY STORE से डाउनलोड की जा सकती है। इस प्रकार का लेन-देन या आधार इनेबलड पेमेंट सिस्टम के प्रयोग से बिना किसी पासवर्ड को प्रयोग किए किया जा सकता है।

  • केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने *99#  का विकल्प भी दिया है जिसके द्वारा साधारण मोबाइल फोन प्रयोग करने वाले भी पैसों का लेनदेन अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं। 


  • आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम में निम्नलिखित सेवाएं दी है 
  • इसका प्रयोग आधार कार्ड से आधार कार्ड में पैसों का हस्तांतरण करने के लिए किया जा सकता है। 
  •  कैश निकलवाना 
  • कैश जमा करवाना 
  • बेस्ट फिंगर डिटेक्शन
आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम को किस प्रकार से प्रयोग किया जाए
  • आधार कार्ड से पैसों का लेनदेन करना बेहद सिंपल है। इस में प्रयोग होने वाला तरीका ई केवाईसी EKYC है। यह इलेक्ट्रॉनिकली ग्राहक की जानकारी लेता है। इसके बाद लेन देन ठीक  से किया जा सकता है।  अगर आधार कार्ड से पैसों के लेनदेन पर ध्यान दिया जाता है तो यह कहने में कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि आने वाले समय में डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जैसी प्लास्टिक मनी का स्थान आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम ले लेगा। 

Popular Posts