Pages

What is UPI Banking Apps

8 नवम्बर 2016 से भारत में 500 व 1000 रूपये के नोट सरकार ने बन्द कर दिए। भारत सरकार के फैंसले के बाद रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया जो कि भारत का केंद्रीय बैंक है,ने 500 व 1000 के नोट को गैर कानूनी  करार दिया गया व जिन लोगों के पास भी 500 व 1000 के पुराने नोट थे उन्हें बैंक में वापिस जमा करवाने के लिए बोला गया। भारत सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम एतिहासिक कदम है।
सरकार ने यह कदम काले धन, आतंकवाद, व नकली नोटों पर लगाम कसने के लिए लगाया। जहाँ एक और इस कदम के बहुत से फायदे है, वहां इस कदम को उठाने के लिए कोई तैयारी न करना सरकार के गले की फांस बन गया। सरकार ने हजारों करोड़ रुपए की मुद्रा को एक झटके में प्रचलन से बाहर कर दिया। मुद्रा की बाजार में अत्यधिक मांग के कारण सरकार को कैशलेस ट्रांसक्शन्स की तरफ रुख करना पड़ा।
कैशलेस ट्रांसक्शन का मतलब क्या है
कैशलेस ट्रांसक्शन से अभिप्राय यह है कि किसी व्यक्ति के द्वारा बुना करेंसी का प्रयोग करते हुए खरीद बेच करना है।
बिना करेंसी से लेनदेन करने के प्रमुख साधन चेक द्वारा भुगतान, मोबाइल बैंकिंग, इन्टरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इ वॉलेट आदि हैं। सरकार के द्वारा की गयी नोटबन्दीदी के बाद बैंको पर करेंसी जारी करने का अत्यधिक दबाव आ गया। इसी को देखते हुए सरकार को पेमेंट करने के अलग अलग तरीको को खोजने व पहले से मौजूद तरीकों का प्रयोग करने के लिए जनता को जागरूक करने की जरूरत पड़ी। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए UPI APP के विकास ने जोर पकड़ा।


हम इन दिनों टेलीविजन पर दिन में कई बार UPI APP से भुगतान करने से सम्बंधित विज्ञापन देखते हैं। UPI APP या UNIFIED PAYMENT INTERFACE, NPCI के द्वारा शुरू की गई स्कीम या योजना है। UPI APP का प्रयोग करते हुए ग्राहक अपने बैंक खाते से किसी के भी बैंक खाते में बिना ATM या बैंक में जाकर भुगतान कर सकता है।

UPI APP किस प्रकार से प्रयोग की जाए:-
1. सबसे पहले एंड्राइड फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर को गूगल प्ले स्टोर पर सर्च में जाकर UPI टाइप करना होगा।

2 इसके बाद यूजर के सामने बहुत से बैंको की UPI APP ग्राहक के सामने होगी जो की उन बैंको की सामान्य APP से भिन्न होगी।

3 यूजर को किसी भी एक बैंक की UPI APP अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इनस्टॉल करनी होगी।
4 एक बात जो ध्यान देने वाली है वो यह है कि ग्राहक का मोबाइल नम्बर उसके बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

5 APP को इनस्टॉल करने के बाद ग्राहक को उस APP को चलाना होगा। जैसे ही APP चलाई जाएगी तो वहAPP ऑटोमैटिकली आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से सर्वर को मैसेज करेगा।
6 आप APP में दिए गए अनेक बैंक में से उस बैंक को चुने जिस बैंक में आपका खाता है और उस बैंक के खाते के साथ आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर आपके मोबाइल में चल रहा हो।

7 बैंक को सेलेक्ट करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से बैंक में मैसेज जाएगा व वह आपके बैंक का विवरण OTP या ATM DEBIT कार्ड से पुष्टि होने पर आपके UPI APP को दे देगा।

8 इसके बाद आपकी UPI APP प्रयोग करने के लिए तैयार हो जाती है।

9 इस UPI APP में आपको VPA बनाने के लिए कहा जाता है जो कि एक प्रकार से ईमेल की तरह ही होता है जो बैंक की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर्ड हो जाता है। अगर अन्य ग्राहकों ने भी इसी APP पर अपना UPI VPA रजिस्टर्ड करवाया है तो ग्राहक उसके VPA का प्रयोग करते हुए बिना किसी अकाउंट नम्बर को याद किए लेनदेन कर सकता है।

10 अगर यूजर चाहे तो वह किसी भी अन्य बैंक के ग्राहक को उसके अकाउंट नम्बर व IFSC कोड की सहायता से लेनदेन कर सकता है।


इस UPI APP का प्रमुख फायदा यह है कि यूजर या ग्राहक अपने बैंक से किसी भी अन्य बैंक में पैसों का हस्तांतरण एक ही क्लिक में सेकंडों में कर सकता है।

इसका दूसरा फायदा यह भी है कि ग्राहक के जितने भी बैंक में उसका खाता होता है वह उन सभी खातों को एक ही UPI APP में एक्टिवेट कर सकता है। तथा उनसे लेनदेन कर सकता है। वह अपने इन सभी अकॉउंट का बैलेंस इत्यादि भी एक ही UPI APP से पता लगा सकता है।

Popular Posts