Pages

Live stress free life

तनाव रहित जिंदगी जीने के सूत्र

आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति किसी न किसी प्रकार के तनाव में रहता है चाहे वह उसे नौकरी पाने से हो या फिर मां बाप के बच्चों के कहना नहीं मानने से संबंधित तनाव हो या फिर पति पत्नी में किसी भी बात को लेकर तनाव हो। इन सभी बातों से बचने के लिए मनोवैज्ञानिकों ने कुछ ऐसे सूत्र दिए हैं जिनका अगर नियमित रुप से पालन किया जाए तो मनुष्य तनावरहित रह सकता है। इन नियमों को सभी जगह समान रुप से ही माना जा सकता है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि हम किस प्रकार से अपने जीवन को तनाव मुक्त बनाएं-

1. सर्वप्रथम यह बात है कि आप अपने जीवन में अनुशासन को लाएं। अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन में अनुशासन ले आता है, हर कार्य को समय पर करता है, सही तरीके से करता है तो उस व्यक्ति के जीवन में तनाव कम रहता है।


2. किसी भी प्रकार का शारीरिक व्यायाम करना या कोई भी खेल खेलना भी तनाव से बचने में महत्वपूर्ण कार्य करता है, क्योंकि अगर कोई व्यक्ति खेल खेलता है या कोई शारीरिक व्यायाम करता है तो इससे उसका समय भी उचित प्रकार से पास हो जाता है। इसके साथ ही शारीरिक व्यायाम होने से उसके शरीर में  एंडोर्फिन नामक हार्मोन उत्पन्न होता है जो कि तनाव से बचने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

3. तनाव से बचने के लिए एक अन्य उपाय हैं खाली नहीं बैठे। कहते हैं कि खाली दिमाग शैतान का घर होता है। इसलिए जब भी आपके पास कोई भी खाली समय हो तो आप कुछ न कुछ ऐसा कार्य करें जिससे आपके मन को आनंद मिले। जैसे कि आप कोई गाना सुन सकते हैं या कोई खेल खेल सकते हैं या कोई ऐसी कहानी पढ़ सकते हैं जिसमें आपकी रूचि हो।

4. कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार कुछ मनुष्यों को तनाव उनके खून में ऑक्सीजन की कमी से होता है। इसलिए उन वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार यदि हम दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पिए हैं तो तनाव से बच सकते हैं।

5. तनाव से बचने का एक अन्य उपाय है ध्यान लगाना, चिंतन करना। यदि कोई व्यक्ति तनाव को महसूस करता है तो उसके लिए यह अनिवार्य हो जाता है कि वह अपना कुछ समय किसी मंदिर, मस्जिद या गुरुद्वारे आदि में जाकर व्यतीत करें। वहां पर ध्यान लगाए। इस प्रकार ध्यान लगाने से उसके मन को शांति मिलती है। वह तनाव रहित जीवन जी सकता है

6. तनाव रहित जीवन जीने के लिए मनुष्य को मादक पदार्थों जैसे शराब, गुटखा, बीडी सिगरेट के सेवन से बचना चाहिए। अगर जरूरत भी हो तो इन्हें उचित मात्रा में लें।

7. हमारे जीवन में संतुलित आहार का बहुत महत्व है संतुलित आहार में शरीर को ऊर्जा देने वाले सभी तत्व समान रुप से विद्यमान होते हैं। मनुष्य के दिमाग को भी बहुत से ऐसे तत्वों की जरूरत होती है जिससे वह अपनी कार्यप्रणाली सही तरीके से चला सके। इसके लिए यह सलाह दी जाती है कि मनुष्य को संतुलित आहार लेना चाहिए।

8. योग जो कि भारतीय जीवन का एक अद्भुत और महत्वपूर्ण साधन है। जिसके द्वारा बहुत प्रकार की शारीरिक व मानसिक समस्याओं का समाधान किया जा सकता है, योग के द्वारा चिंतन करके, मंन्न करके मनुष्य अपनी परेशानियों व तनाव से छुटकारा पा सकता है। इसलिए जिन लोगों को किसी भी प्रकार की थकान है या तनाव है तो उन्हें योग कर लेना चाहिए।

9. तनाव से बचने का एक अन्य उपाय यह है कि मनुष्य को उन लोगों के ही साथ रहना चाहिए जो उन्हें पसंद करते हैं और जिन्हें वह पसंद करता है। जिस जगह पर आपसी विचार नहीं मिले तो उस जगह या व्यक्ति से किनारा कर लेना कुछ हद तक तनाव दूर करने में सहायक होता है।

Popular Posts