Pages

Print your HRA (House Rent Allowance Receipt) Receipt by yourself

वित्तीय वर्ष के खत्म होते ही एम्प्लायर को एम्प्लाइज के द्वारा हाउस रेंट की रसीद देनी पड़ती है जिसके द्वारा एम्प्लाइज सरकार द्वारा प्राप्त हाउस रेंट अलाउंस पर आयकर से छूट प्राप्त कर लेते हैं। परंतु कई बार ऐसा होता है कि एम्प्लाइज को इनकम टैक्स क़ानून का उचित ज्ञान न होने के कारण वो आने हाउस रेंट अलाउंस पर नजायज आयकर दे बैठते हैं।


इसी को ध्यान में रखते हुए हमने माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल पर आधारित सॉफ्टवेर तैयार किया है। यह सॉफ्टवेयर आपको यह बताने में समर्थ है कि आपको अपने हाउस रेंट अलाउंस पर आयकर से कितनी व किस प्रकार से छूट मिलेगी।

आप खुद अपनी सैलरी का विवरण दे कर अपनी हाउस रेंट रिसीप्ट/रसीद का प्रिंट निकाल सकते हैं।
इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पहले एक्सेल फाइल को डाउनलोड करना है। व उसके बाद एक्सेल फाइल में दिए गए निर्देशों के अनुसार अपना विवरण भरना है। इस प्रकार से आपकी सैलरी की जानकारी ले कर यह सॉफ्टवेर आपको यह बता सकेगा की आपको कम से कम कितना हाउस रेंट अपने मकान मालिक को देना है जिसपर आप इनकम टैक्स से पूरी पूरी छूट प्राप्त कर सकते हैं।



click here to download HRA receipt format



इस प्रकार से आप एक्सेल फाइल को डाउनलोड करके उस पर अपनी आय का विवरण दे कर अपने वार्षिक तथा मासिक रूप से देय किराए की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस एक्सेल वर्कबुक में दो शीट हैं। पहली शीट पर आपको अपनी आय तथा कुछ बेसिक जानकारियां देंनी है। ततपश्चात आप दूसरी शीट पर अपनी हाउस रेंट रसीद को चेक करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Popular Posts