Pages

मोटापा कम करने के बाबा रामदेव द्वारा उत्पादित पदार्थ

मोटापा आज के युग की सबसे गम्भीर समस्या है. जो देश आर्थिक रूप से बहुत अधिक विकसित हैं वो भी मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं. भारत भी इस समस्या से अछूता नहीं है. यद्यपि भारत प्राचीन आयुर्वेदिक तकनीकों को अपने खान पान में शामिल करता है फिर भी भारत के लोग इस समस्या से अछूते नहीं हैं. भारत जैसे देश में मोटापे की समस्या के बढने का मुख्य कारण भारतीय खान पान की पद्धति को छोड़ कर पाश्चात्य देशों के खान पान को अपना लेना है. देश के बहुत से लोग अपनी पुरानी खान पान की आदत को छोड़ कर अंधाधुंध पाश्चात्य सभ्यता की आदतों को अपनाने लगे हैं. इस प्रकार की आदतें उनके पर्यावरण के अनुसार न होने के कारण उन्हें मोटापे जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है.
अब यदि हम विकसित देशों जैसे अमेरिका या इंग्लैंड की बात करें तो वहां पर पर्याप्त वैज्ञानिक विकास के बाद भी बहुत से लोग मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं. ऐसा होने का मुख्य कारण उनका विलासिता से भरा हुआ जीवन है. वहां के ज्यादातर लोग विलासिता और आराम का जीवन जी रहें हैं, जिसके परिणाम स्वरूप उनकी शारीरिक कार्य करने की आदत खत्म होती जा रही है और वे लोग मोटे होते जा रहें हैं. इन देशों में पर्याप्त विकास होने के बाद काम करने के बहुत से ऐसे उपकरण खोज लिए गये हैं जिसके सहारे से उन्हें शारीरिक श्रम करने की जरूरत कम रहती है जैसे कपड़े धोने की मशीन, यातायात के साधन, घर पर बैठे बैठे ही मोबाइल या लैपटॉप से ही खरीददारी कर लेना, भोजन बनाने के उकरण आदि अनेक बहुत से ऐसे उपकरण व यंत्र खोज लिए गये हैं, जिसके फलस्वरूप इन लोगों को शारीरिक श्रम कम करना पड़ता है और वो लोग मोटे होते जा रहें हैं. भारत भी एक विकासशील देश है जो निरंतर प्रगति की और अग्ब्र्सर है. इस कारण भारत में भी कार्य करने के बहुत से ऐसे साधन खोज लिए गये हैं जो उनकी शारीरिक कार्य करने की जरूरत को कम करता जा रहा है और लोग लगातार मोटे होते जा रहे है.


भारत में प्राचीन समय से ही सेहत सम्बन्धी समस्याओं का अध्यययन किया जाता रहा है ओर ऐसी तकनीकें तथा व्यायाम के साधन खोजे गये जिसके प्रयोग से व्यक्ति अपने मोटापे पर नियन्त्रण रख सकता है और साथ के साथ वह अपने शरीरी को स्वस्थ बना कर रख सकता है. ऐसा ही एक साधन है “योग” या “योगासन” भारत में प्राचीन समय से योग व योगासन पर बल दिया जाता रहा है. आधुनिक समय में बहुत से योग प्रचारक योग का प्रचार व प्रसार कर रहें हैं ताकि लोग सेहत सम्बन्धी समस्या से बच सकें व उन्हें दूर कर सकें.
आज के समय में “बाबा रामदेव” को योगगुरु के रूप में भारत ही नहीं पूरे विश्व में जाना जाता है. जो विभिन्न प्रकार के योग तथा व्यायाम के माध्यम से भारत समेत विश्व के अनेक देशों को सेहत संबंधी समस्याओं से मुक्ति दिलवा रहें हैं. जहाँ एक और बाबा रामदेव विभिन्न प्रकार के योगासनों के माध्यम से लोगों का स्वास्थ्य बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहें हैं वहीं दूसरी ओर वे स्वदेशी तथा जड़ी बूटियों से निर्मित ऐसे उत्पादों का उत्पादन तथ वितरण कर रहें हैं जो लोगों की मोटापे सम्बन्धी समस्या को दूर करने के साथ साथ उन्हें स्वस्थ रहने में सहायता कर रहें हैं.

बाबा रामदेव ने विभिन्न प्रकार के “पतंजली” उत्पाद बनाए हैं. इन्ही उत्पादों में से मोटापे को कम करने वाले भी बहुत से उत्पाद बाबा रामदेव ने बनाए हैं जो लोगों के मोटापे की समस्या को बिना किसी नुकसान से कम करने में सहायता कर रही हैं. बाबा रामदेव के ये उत्पाद निम्नलिखित हैं :-
1.       “दिव्य पेय हेबल टी”    
यह एक प्रकार का पेय पदार्थ है जो बाबा राम देव के द्वारा उद्पादित किया गया है. हम जानते हैं कि हर्बल या ग्रीन टी मोटापे को कम करने में सहायता करते हैं उसी प्रकार से विभिन जड़ी बूटियों से बना यह उत्पाद मोटापे को कम करने में हमारी सहयता करता है. यह वास्तव में एक बहुत ही अच्छा उत्पाद है जो मोटापे को कम करने के साथ साथ त्वचा को भी सुंदर  बनाता है. यह एक चाय का पाउडर जैसा होता है जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से पी सकता है. यह पदार्थ इम्यून शक्ति को बढाता है जिससे रोगों से बचने में मदद मिलती है.
दिव्य मेदोहर वती प्रक्रतिक जड़ी बूटियों से बना एक हेबल उत्पाद है जो मोटापे को कम करने में श्य्क है. यह व्यक्ति के “मेटाबोलिज्म” को बढाता है. यह एक ऐसा उत्पाद है जो बूख को संतुलित करता है. यह वटी विभिन्न हारमोंस को संतुलित करता है तथा पाचन शक्ति को बढाता है. यह खून में कोलेस्ट्रोल तथा उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है. मेदोहर वटी मोटापे को कम करने के साथ साथ शरीर की शक्ति को भी बढाती है. यह शरीरी की फालतू चर्बी को जलाती है तथा मांसपेशियों को शक्ति प्रदान करती है.
3.       त्रिफला गुग्गुल वटी 
त्रिफला गुग्गुल वटी बाबा राम देव के उत्पादों में से एक ऐसा उत्पाद है जो शरीर की पाचन शक्ति को सुधरता है व मोटापे को कम करता है. यह शरीर की फ़ालतू चर्बी को जलाता है तथा कोलेस्ट्राल को कम करता है. त्रिफला गुग्गुल वटी को यदि नियमित रूप से लिया जाए तो यह मोटापे के साथ साथ थकान, सिरदर्द व अपच को दूर करता है. कोई भी व्यस्क व्यक्ति त्रिफला गुग्गुल वटी की दिन में दो से चार गोलियां नियमित रूप से लेकर इसका लाभ ले सकता है. यदि इस प्रकार के उत्पादों को अगर गर्म पानी से लिया जाता है तो यह ज्यादा काम का साबित होता है.
4.       आंवला जूस
बाबा राम देव के उत्पादों में से एक उत्पाद आंवले का जूस भी है जो मोटापे को कम करने के साथ साथ खोंन को भी साफ़ करता है. आंवले का जूस इसके साथ साथ बालों के सेहत तथा आन्खोने की सेहत के लिए भी लाभकारी है. यह जूस फालतू चर्बी को हटाने में हमारी महत्वपूर्ण सहायता करता है. यह आंवले का उत्पाद तीन रूप में मिलता है पहले रूप में यह जूस दुसरे में पाउडर तथा कैंडी या गोली के रूप में.
5.       अलोएवीरा जूस
आंवले के जूस की तरह ही बाबा राम देव का यह उत्पाद एलोवीरा रस के रूप में जाना जाता है. यह मोटापे को कम करने के साथ साथ त्वचा सम्बन्धी बिमारियों को भी दूर करता है. यह अयोर्वेद की एक मशहूर जड़ी बूटी है. एलोवीरा में बहुत से विटामिन तथा खनिज तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहतु ही फायदेमंद हैं.
6.       योगासन डी वी डी

बाबा राम देव के पतंजली उत्पादों जिनका हमें उपर वर्णन किया है के अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के व्यायाम ताता योगासनों की डीवीडी भी शामिल है.  जिसमे विभिन्न प्रकार के योगासनों को करने की विधि तथा उनके लाभ के बारे में  विस्तृत रूप से बताया गया है. इस प्रकार के योगासन को करके कोई भी व्यक्ति अपने शरीर को हर प्रकार के रोगों से बचाने तथा उनका निवारण करने में कामयाब हो जाता है .

स्त्रोत -
विकिपीडिया व पतंजलि योगपीठ बाबा रामदेव। 

Popular Posts