Pages

SSB - 872 हेड कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की भर्ती

सशस्त्र सीमा बल अर्थात SSB ने 872 हेड कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। हालाँकि बोर्ड ने अस्थाई आधार पर 872 हेड कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है, परन्तु यह आगे भी जारी रह सकती है। इच्छुक तथ योग्य उम्मीदवार विज्ञापन जारी होने के 30 दिन के भीतर आवेदन कर सकते हैं।
SSB भर्ती में उम्मीदवार आयु सीमा, योग्यता, आवेदन शुलक व अन्य की जानकारी के लिए नीचे दी गयी विस्तृत जानकारी को देख सकते हैं।


  • पदों की संख्या
  1. सब इंस्पेक्टर के 16 पद
  2. असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 110 पद
  3. हेड कांस्टेबल के 746 पद
    ssb-recruitment-head-constable-assistant-sub-inspector



  • भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार निम्नलिखित प्रकार से वेतन दिया जाएगा
  1. सब-इंस्पेक्टर लेवल 6 35400 रुपए प्रति मास 
  2. असिस्टेंट सब इंसपेक्टर लेवल 5 29200 रुपए प्रति महिना
  3. हेड कॉन्सटेबल लेवल 4 ₹25500 प्रति मास



  • अन्य भत्ते

चुने गए अभ्यर्थियों को उपरोक्त वेतन के अलावा महंगाई भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस तथा अन्य भत्ते दिए जाएंगे जोकि सशस्त्र सीमा बल द्वारा समय समय पर निर्धारित किए जाते हैं।


  • योग्यता



  1. सब इंस्पेक्टर कम्युनिकेशन के लिए निर्धारित आयु 18 से 25 वर्ष रहेगी। उम्मीदवार को केमिस्ट्री, मैथेमैटिक्स और फिजिक्स के साथ किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन में डिग्री होनी चाहिए।  
  2. असिस्टेंट सब इंसपेक्टर असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के लिए निर्धारित आयु 18 से 25 वर्ष है। उसे मैट्रिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलिकम्युनिकेशन डिप्लोमा के साथ पास होना चाहिए। कक्षा 12वीं और इंटरमीडिएट कम से कम 50% अंकों के साथ हो, जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से पास की गई हो।
  3. हेड कॉन्स्टेबल - हेड कांस्टेबल के लिए 18 से 23 वर्ष की आयु निर्धारित की गई है। उम्मीदवार को मैट्रिक या उसके समकक्ष तथा 2 वर्ष का आईटीआई सर्टिफिकेट इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ या कक्षा 12वीं फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या इंस्टिट्यूशन से की हुई होनी चाहिए। 


  • फीस भरने का तरीका



  1. सब इंस्पेक्टर के लिए ₹200 की फीस निर्धारित की गई है। 
  2. हेड कॉन्स्टेबल के लिए सो रुपए की फीस निर्धारित की गई है। 
  3. असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के लिए 100 रुपए की फीस निर्धारित की गई है। 

शेड्यूल कास्ट(SC), शेड्यूल ट्राइब(ST), एक्स सर्विसमैन अभ्यर्थियों को फीस देने की आवश्यकता नहीं है। 


  • लास्ट डेट 

आवेदन करने की अंतिम तिथि विज्ञापन के प्रसारित होने के 30 दिन तक की होगी जोकि एंप्लॉयमेंट न्यूज में प्रकाशित किया गया है।

आवेदन देने से पहले आधिकारिक विज्ञ[पन देखने के लिए यहां क्लिक करें 

Popular Posts